अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 28 विकास योजनाएं करेंगे समर्पित

Spread the love
आवाज ए हिमाचल 

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे, जहां उनका स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। श्री मोदी जन सुविधा से जुडी 28 विकास की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें जलकल विभाग की अति महत्वाकांक्षी सौर ऊर्जा परियोजना भी शामिल है।दो मेगावाट प्रतिदिन बिजली उत्पादन क्षमता वाली इस परियोजना से जलकल विभाग का बिजली का बिल 30 प्रतिशत कम हो जाएगा।

प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े दस बजे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में वन वल्र्ड टीबी समिट को संबोधित करेंगे। बाद में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मैदान में 1780 करोड़ रुपए से अधिक लागत की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। श्री मोदी वाराणसी कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक पैसेंजर रोपवे का शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना की लागत लगभग 645 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। पांच स्टेशनों वाली यह रोपवे प्रणाली 3.75 किलोमीटर लंबी होगी।

पीएम नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी क्षमता वाले सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास करेंगे। इस प्लांट का निर्माण 300 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया जाएगा। प्रधानमंत्री खेलो इंडिया योजना के तहत सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के दूसरे एवं तीसरे चरण का शिलान्यास करेंगे। स्थानीय सांसद सेवापुरी में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा निर्मित किए जाने वाले एलपीजी बॉटलिंग प्लांट की आधारशिला रखेंगे और भरथरा गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चेंजिंग रूम से लैस फ्लोटिंग जेट्टी सहित विभिन्न अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

इसके अलावा वह जल जीवन मिशन के तहत 19 पेयजल योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। पेयजल की इन योजनाओं से 63 ग्राम पंचायतों के तीन लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। ग्रामीण पेयजल व्यवस्था को और मजबूत करने से उद्देश्य से प्रधानमंत्री इस मिशन के तहत 59 पेयजल योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *