अंजनी महादेव में फटा बादल; पलचान में भारी नुकसान, लेह मार्ग अवरुद्ध

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

कुल्लू, 25 जुलाई। हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली में अंजनी महादेव नाले में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। बाढ़ के कारण भारी मात्रा में मलबा मनाली-लेह मार्ग पर आ गया है। जिस कारण यह प्रमुख मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है, और यातायात को वैकल्पिक रूप से रोहतांग पास के माध्यम से डायवर्ट कर दिया गया है।

नाले में आई बाढ़ से एक मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके अलावा, केके हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है। पहचान ब्रिज पर भी मलबा और पत्थरों के आने से सड़क पर काफी मलबा जमा हो गया है, जिससे इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप पड़ गई है।

सूचना मिलते ही बीआरओ (बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन) ने मौके पर मशीनरी पहुंचा दी है और मार्ग को बहाल करने का कार्य आरंभ कर दिया है। साथ ही, मनाली प्रशासन और पुलिस बल भी मौके पर राहत और बचाव कार्यों के लिए पहुंच गए हैं। प्रशासन की टीमों ने नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है।

 

पूर्व मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने भी मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और प्रभावित लोगों को सरकार से उचित मुआवजा देने की मांग की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं 27 से 30 जुलाई तक कई क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *