प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बनी रविंद्र कुमार का सहारा

Spread the love

पत्नी की मृत्यु के बाद मिली दो लाख रूपए की बीमा राशि

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। बीमा का मतलब ही सुरक्षा होता है, जो बुरे वक्त में कारगर साबित होता है। बैंकों, सरकारी गैर सरकारी एजेंसी या अन्य कंपनियों द्वारा समय-समय पर जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाता है, ताकि लोगों को बीमा के लाभों के बारे में पता चल सके। समय पर लिया गया निर्णय सही साबित होता है। इसी फेहरिस्त में जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक जुखाला शाखा बिलासपुर द्वारा रविंद्र कुमार निवासी गांव बटोली डाकघर जुखाला को उनकी पत्नी अंजना देवी की मृत्यु के बाद प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत दो लाख रुपए की राशि का चैक रविंद्र कुमार को भेंट किया। यह जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक जुखाला शाखा के प्रबंधक पुनीत महाजन ने बताया कि संकट की इस घड़ी में यह योजना रविंद्र कुमार के परिवार का सहारा बनी है।

जानकारी के अनुसार अंजना देवी की अकस्मात मृत्यु हो गई थी। उन्होंने हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक जुखाला शाखा से अपने खाते में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत बीमा करवाया हुआ था। अंजना देवी की मौत के बाद परिवार के सदस्यों ने बैंक प्रबंधन से संपर्क किया। बैंक प्रबंधन में कागजी प्रक्रिया निपटने के बाद इनके पति को दो लाख रुपए का चेक सौंपा।

प्रबंधक पुनीत महाजन ने बताया कि सभी बैंक ग्राहकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेना चाहिए। सिर्फ 20 रुपए के वार्षिक शुल्क में बीमा धारक की हादसे में मौत के बाद परिवार को दो लाख रुपए की राशि दी जाती है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के तहत 436 वार्षिक शुल्क में सामान्य मौत के बाद परिवार को दो लाख रुपए की राशि दी जाती है। इस अवसर पर प्रबंधक पुनीत महाजन के साथ हिना मलिक, लक्ष्मण दास तथा देशराज भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *