जीवन धारा से सुदृढ़ होंगी स्वास्थ्य सेवाएं:परमार ने भौरा में किए 50 लाख के उद्घाटन- शिलान्यास

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,पालमपुर

19 नवंबर।

विधानसभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने गुरूवार को सुलह हलके की ग्राम पंचायत भौरा में 38 लाख रुपये की लगात से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन भौरा का शिलान्यास किया और 20 लाख रुपये से निर्मित सामुदायिक भवन तथा किचन शैड का लोकार्पण किया।

भौरा में जनसभा को संबोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ने उपस्थित लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, देश में अपने सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने वाले राज्य के रूप में उभर कर सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में तमाम तरह की जीवन रक्षक दवाईयां लोगों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वकांशी योजना आयुषमान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश में हिमकेयर योजना प्रारंभ कर जरूरतमंद लोगों के पांच सदस्यों को 5 लाख रुपये तक निःशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई गई और इस योजना में प्रदेश के लगभग 2 लाख लोग स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने के कारण चलने फिरने में अस्मर्थ लोगों को भी सहायता उपलब्ध करवाने लिए सहारा योजना आरंभ की गई है और ऐसे लोगों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह उपलब्ध करवाये जा रहे हैं।

परमार ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण योजना जीवनधारा प्रारंभ की है इस योजना में चलता फिरता अस्पताल प्रदेश के 10 जिलों में दूर-दराज क्षेत्रों, गांव-गांव घर के पास लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस वाहन में लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए चिकित्सक और अन्य स्टाफ के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जांच संभव होगी। उन्होंने कहा कि कोविड के टेस्टों के अतिरिक्त अन्य शारीरिक जांच की सुविधा भी इसमें उपलब्ध करवाई गई है।

परमार ने कहा कि विकास कार्यों में जनसहभागिता बहुत ही सराहानीय कार्य है। उन्होंने लोगों को जनसहभागिता से सामुदायिक भवन और किचन शैड के निर्माण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि भौरा और आस-पास के क्षेत्रों में पेयजल, सड़क, शिक्षा इत्यादि के विकास पर करोड़ो रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में ग्राम पंचायत भौरा, मलाहू, और ठंडोल में पेयजल के सुधार के लिए 4 करोड़ 66 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं और इस योजना को 2 वर्षों के भीतर तैयार कर लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा।

अध्यक्ष ने कहा कि सुलह विधान क्षेत्र में 14 पंचवटी वटिकाओं का निर्माण किया जा रहा है और भौरा पंचायत में भी 10 लाख 75 हजार रुपये से सुंदर पंचवटी वाटिका का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भौरा के भवन निर्माण के पर 92 लाख, स्वास्थ्य उपकेंद्र गदियाड़ा खैरा के भवन पर 38 लाख, स्वास्थ्य उपकेंद्र ठण्डोल के भवन पर 30 लाख और पाहड़ा से सलड़ी सड़क सुधार और टारिंग इत्यादि के कार्य पर 75 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गण्ड से चौथी बण्ड सड़क के निर्माण पर 89 लाख रुपये और छैंछड़ी वायपास सड़क के निर्माण कार्य पर 1 करोड़ 94 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में भाजपा के मण्डलाध्यक्ष देश राज शर्मा, चाय बोर्ड की निदेशक बीना श्रीवास्तव, स्थानीय ग्राम पंचायत के उपप्रधान विनोद पटियाल, एमसी कटोच, राकेश पटियाल, रविंद्र जंवाल, रविंद्र पटियाल, बीएमओ डाक्टर मीनाक्षी गुप्ता, बीडीओ सिकंदर कुमार, एसडीओ अश्वनी शर्मा, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *